Complete tour of Masjid-E-Nabawi: मस्जिद का मक़ाम व मर्तबा : Khutba e Juma

अल-मस्जिद अन-नबवी, जिसे अंग्रेजी में (Prophet's Mosque) पैगंबर की मस्जिद के रूप में जाना जाता है, सऊदी अरब के अल मदीना प्रांत के मदीना शहर में इस्लामी पैगंबर मुहम्मद सल्ल0 द्वारा निर्मित एक मस्जिद है। यह कुबा मस्जिद के बाद मदीना में मुहम्मद सल्ल0 द्वारा निर्मित दूसरी मस्जिद थी, और इस्लाम में दूसरी सबसे बड़ी मस्जिद और दूसरी सबसे पवित्र स्थल है, दोनों मक्का में मस्जिद अल-हरम के बाद रैंकिंग करते हैं। मस्जिद मदीना के केंद्र में स्थित है और एक प्रमुख तीर्थ स्थल है जो दो पवित्र मस्जिदों के संरक्षक के दायरे में आता है।


और ये कि मस्जिदें सिर्फ अल्लाह के लिये ख़ास हैं, पस अल्लाह तआला के साथ किसी और को न पुकारो - सूरह जिन आयत नं0: 18


मस्जिदे-नबवी की तामीर के मुताल्लिक़ लोगों की बातों को सुन कर आप ने फ़रमाया कि तुम लोगों ने बहुत ज़्यादा बातें की हैं। हालाँकि मैंने नबी करीम (सल्ल०) से सुना है कि जिसने मस्जिद बनाई बुकैर (रावी) ने कहा, मेरा ख़याल है कि आप ने ये भी फ़रमाया कि उस से मक़सद अल्लाह तआला की रज़ा हो  तो अल्लाह तआला ऐसा ही एक मकान जन्नत में उसके लिये बनाएगा। (सहीह बुख़ारी हदीस नं0: 450) 

इसी तरह सहीह मुस्लिम की हदीस नं0: 533 में भी दिया गया है कि हज़रत उस्मान (रज़ि0) ने फ़रमायाः मैंने रसूलुल्लाह सल्ल0 को फ़रमाते हुए सुनाः जिस शख़्स ने अल्लाह की ख़ातिर कोई मस्जिद बनाई, अल्लाह उसके लिये जन्नत में उस जैसा घर बनाएगा।

पता चला कि दुनिया में मस्जिद बनाने के बहुत बड़ा अज्र व सवाब अल्लाह तआला अता फ़रमाएगा, इसी के सम्बंध में नीचे यूट्यूब वीडियो का लिंग दिया गया है जिसमें मस्जिद के आदाब, मक़ाम व मर्तबा शैख़ आदिल रियाज़ी इटावी हफिज़हुल्लाह ने बयान किया है इसे आप सुनकर फायदा उठा सकते हैं। बयान के साथ-साथ मस्जिद-ए-नबवी का खूबसूरत मंज़र भी आप लोगों को देखने को मिलेगा।


Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ